laxmi pujan 2023 : इन तीन मुहूर्तों पर होगा लक्ष्मी पूजन

दिवाली का त्यौहार अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। इस बार अमावस्या रविवार से सोमवार तक रहेगी, अमावस्या रविवार दोपहर 2.45 बजे शुरू होगी। इस दिन तीन शुभ मुहूर्त बनते हैं और इनमें लक्ष्मी पूजन करना बहुत शुभ होता है।

प्रदोष शाम 5:30 बजे से 7:10 बजे तक रहेगा. यह अवधि लक्ष्मी-गणेश की पूजा के लिए अत्यंत शुभ रहेगी। आइए जानते हैं दिवाली के और भी शुभ मुहूर्त और पूजा विधि।

लक्ष्मी पूजन का शुभ समय :

इस साल दिवाली पर एक या दो नहीं बल्कि तीन शुभ मुहूर्त पड़ रहे हैं। आप इन तीन शुभ मुहूर्तों में से किसी एक पर भी पूजा कर सकते हैं। इससे माता लक्ष्मी और गणेश प्रसन्न होते हैं। अगर विधि-विधान से पूजा की जाए तो भगवान सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। इसी क्रम में दिवाली के दिन पहला शुभ मुहूर्त शाम 5:30 से 7:10 बजे तक रहेगा. इस दौरान स्तन अमृत से भरपूर रहेंगे।

दूसरा शुभ समय निशीथ काल में होगा. यह रात 8 बजे से 11 बजे तक चलेगा। इस अवसर पर कनक धारा मंत्र का जाप करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

 लक्ष्मी माता और गणेश की पूजा करने का एक तरीका है :

दिवाली से पहले सफाई करना बहुत जरूरी है. घर की अच्छे से सफाई करने के बाद पूजा घर की भी सफाई करें. इसके बाद घर को दिवाली की मोमबत्तियों और दीयों से रोशन करें। इस दिन रंगोली, फूलों की माला, केले और अशोक के पत्तों से तोरण बनाया जाता है, जो न केवल शुभ होता है बल्कि बहुत शुभ भी होता है।

पूजा स्थल पर लाल सूती कपड़ा बिछाएं। इसके बाद बीच में चावल के कुछ दाने रखें. चांदी या पीतल का कलश जल से भरकर रखें। कलश में सुपारी, फूल, एक रुपये का सिक्का और थोड़े से चावल रखें। – अब कटोरे के ऊपर पांच आम के पत्ते रखें. माता रानी का कलश दक्षिण-पश्चिम दिशा में दाहिनी ओर रखना चाहिए और गणेश जी की मूर्ति या फोटो के बीच में लक्ष्मी जी की मूर्ति रखनी चाहिए। चावल को भी एक छोटी प्लेट में रख लीजिये. इसके अलावा हल्दी से कमल का फूल बनाएं और उसमें पैसे रखकर मूर्ति के सामने रखें।

पूजा शुरू करने से पहले खाता-बही, पैसा, आभूषण और व्यापार से जुड़े दस्तावेज भी माता रानी के सामने रखने चाहिए। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। हर चीज़ को बढ़ाता है. देवी की मूर्ति के सामने दीपक जलाना चाहिए। इसके बाद हथेली पर फूल रखें और माता रानी के मंत्रों का जाप करें। इसके बाद लक्ष्मी और गणेश को फूल चढ़ाएं

सैमसंग की गैलेक्सी S24 हैदराबाद में 28 जनवरी 2024 को सोने की कीमतों में कटौती की गई है। चुकूनही दुधासोबत या 5 गोष्टीचे सेवन करू नका. किती सुंदर आहेस परम सुंदरी “Unveiling Heather Rae El Moussa: 15 Surprising Facts Beyond the Screens!”