Life insurance Policy 2023 ? 5 करोड़ का टर्म इन्शुरन्स क्या है?

Life insurance Policy 2023

5 करोड़ टर्म इन्शुरन्स प्लान एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है जिसे उन पॉलिसीधारकों की सेवा के लिए डिज़ाइन किया गया है जिन्हें उच्च टर्म इन्शुरन्स कवरेज की आवश्यकता है। किसी भी आकस्मिक स्थिति में, एक टर्म प्लान आपके परिवार के सदस्यों के लिए पूर्ण वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करता है; 5 करोड़ का टर्म इन्शुरन्स यह सुनिश्चित करता है कि आपके परिवार को किसी अन्य प्रकार की वित्तीय सहायता की तलाश नहीं करनी पड़ेगी, चाहे आपकी अनुपस्थिति में उन्हें कुछ भी मिले। Benefits of endowment policy

एक उच्च कवरेज टर्म इन्शुरन्स पॉलिसी के रूप में, 5 करोड़ का टर्म इंश्योरेंस, एक नियमित टर्म प्लान की तरह, पॉलिसी की खरीद और पॉलिसीधारक द्वारा प्रीमियम भुगतान के साथ शुरू होता है। समय पर प्रीमियम भुगतान के बदले में, बीमा प्रदाता पॉलिसी कवरेज प्रदान करता है, जो बदले में पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर मृत्यु लाभ प्रदान करता है।

कई पॉलिसीधारकों के लिए, 5 करोड़ का टर्म प्लान कई वित्तीय जिम्मेदारियों का ख्याल रखता है, जो नियमित टर्म प्लान के साथ संभव नहीं हो सकता है। लेकिन चूंकि हर व्यक्ति की जीवन बीमा ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं, इसलिए कोई भी विकल्प चुन सकता है, मानक टर्म प्लान से लेकर 5 करोड़ टर्म इन्शुरन्स प्लान तक।

उच्च कवरेज राशि के साथ, आप अपने परिवार के लिए कई घटनाओं, जोखिमों और आपात स्थितियों को आसानी से कवर कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उन्हें आपकी अनुपस्थिति में सुरक्षा जाल के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। जहां कम कवरेज वाला एक मानक टर्म प्लान केवल आपके परिवार की बुनियादी जरूरतों को पूरा कर सकता है, वहीं 5 करोड़ का टर्म प्लान आपके प्रियजनों के व्यक्तिगत लक्ष्यों को पूरा करते हुए चिकित्सा आपात स्थिति, अवैतनिक ऋण, गृह ऋण और बहुत कुछ संभाल सकता है।

5 करोड़ टर्म लाइफ इन्शुरन्स क्यों खरीदे ?

लाइफ इन्शुरन्स बीमा कंपनी और ग्राहक के बीच एक अनुबंध है जिसमें बीमा कंपनी पॉलिसीधारक की मृत्यु या पॉलिसी की परिपक्वता की स्थिति में दावे का भुगतान करने के लिए सहमत होती है, जिसके बदले में पॉलिसीधारक द्वारा निश्चित रूप से काफी राशि का भुगतान किया जाता है। समय के अंतराल. एक बार दावे का भुगतान हो जाने पर जीवन बीमा अनुबंध समाप्त हो जाएगा और पॉलिसी समाप्त हो जाएगी। यदि ग्राहक जीवित है तो वह नई टर्म जीवन बीमा पॉलिसी खरीद सकता है।

जीवन बीमा पॉलिसी में बीमा राशि कई कारकों जैसे उम्र, वार्षिक आय, स्वास्थ्य स्थिति और कई अन्य कारकों के आधार पर तय की जाती है। जीवन बीमा पॉलिसी में बीमा राशि आवेदक की वार्षिक आय पर निर्भर करती है। आवेदक की वार्षिक आय का 10 गुना तक बीमा राशि का चयन किया जा सकता है।

जितनी अधिक वार्षिक आय होगी उतनी अधिक बीमा राशि आवेदक द्वारा चुनी जा सकती है। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां ग्राहक बीमा कंपनियों से 5 करोड़ की बीमा राशि की तलाश करते हैं। इसका कारण यह है कि लोगों को लगता है कि जीवन बीमा पॉलिसी में 5 करोड़ की बीमा राशि भविष्य के सभी दायित्वों को पूरा करने के लिए न्यूनतम आवश्यकता होगी।

5 करोड़ सर्वोत्तम टर्म इन्शुरन्स Policy ?

भारत के बाज़ार में टर्म इन्शुरन्स योजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है, जिन्हें बीमा खरीदारों की आवश्यकताओं के अनुसार आसानी से अनुकूलित किया जा सकता है। प्रत्येक टर्म इंश्योरेंस प्लान सुविधाओं, लाभों और प्रीमियम दरों के मामले में दूसरे प्लान से भिन्न होता है। आइए 5 करोड़ रुपये तक की बीमा राशि के प्रस्तावों पर नजर डालें।

जब टर्म इन्शुरन्स पॉलिसी की बात आती है, तो यह जीवन कवर के लाभ के साथ-साथ बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में परिवार के लिए आय बहाली के रूप में भी काम करती है। इसके अलावा, यदि आप 5 करोड़ का टर्म इन्शुरन्स खरीदना चुनते हैं तो यह आपकी अनुपस्थिति में भविष्य की देनदारियों जैसे होम लोन चुकाने, बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए सहायता आदि के लिए क्रेडिट के रूप में काम कर सकता है।

इन्शुरन्स के लिये आवश्यक दस्तावेज़ :

  • आयु प्रमाण
  • निवास प्रमाण पत्र
  • फोटो पहचान प्रमाण
  • आय प्रमाण
  • मेडिकल रिपोर्ट

टर्म लाइफ इन्शुरन्स के फायदे और नुकसान :

प्रीमियम की वापसी : टर्म लाइफ इन्शुरन्स पॉलिसी का एक अन्य लाभ यह है कि ग्राहक द्वारा भुगतान किया गया प्रीमियम पॉलिसीधारक को कुछ प्रकार की टर्म इन्शुरन्स पॉलिसियों जैसे रिटर्न ऑफ प्रीमियम पॉलिसियों में वापस कर दिया जाएगा। प्रीमियम पॉलिसीधारक को पॉलिसी अवधि के अंत में या जीवन की कुछ घटनाओं जैसे विवाह, प्रसव, घर की खरीद, बाल शिक्षा आदि के दौरान वापस कर दिया जाएगा।

मृत्यु में लाभ: टर्म लाइफ इन्शुरन्स उत्पाद किसी भी अप्रत्याशित परिस्थिति के कारण पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में पॉलिसीधारक के नामित व्यक्ति को मृत्यु लाभ प्रदान करते हैं। मृतक के परिवार के सदस्यों को दिया जाने वाला मृत्यु लाभ पॉलिसी के तहत उल्लिखित बीमा राशि से अधिक नहीं होगा।

पॉलिसी की अवधि के दौरान ऋण चुकाया जाना चाहिए। पॉलिसीधारक के पास या तो ब्याज के साथ मूलधन वापस करने या केवल ब्याज राशि का भुगतान करने का विकल्प होता है। यदि पॉलिसीधारक केवल ब्याज राशि का भुगतान करता है, तो दावा निपटान के समय देय मूल राशि दावा राशि से काट ली जाएगी। इसके अतिरिक्त, यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी अवधि के दौरान केवल ब्याज का भुगतान करना चुनता है और यदि ऋण अवधि के दौरान उसकी मृत्यु हो जाती है, तो पॉलिसीधारक के नामांकित व्यक्ति को केवल शेष बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा।

सेवानिवृत्ति योजना: जीवन बीमा पॉलिसी रखने का दूसरा प्रमुख लाभ पेंशन या सेवानिवृत्ति योजना है जो जीवन बीमा पॉलिसी की मदद से की जा सकती है। सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन पाने के लिए जीवन बीमा पॉलिसी ली जा सकती है; इस प्रकार की पॉलिसियों को वार्षिकी पॉलिसियों के रूप में जाना जाता है।

सैमसंग की गैलेक्सी S24 हैदराबाद में 28 जनवरी 2024 को सोने की कीमतों में कटौती की गई है। चुकूनही दुधासोबत या 5 गोष्टीचे सेवन करू नका. किती सुंदर आहेस परम सुंदरी “Unveiling Heather Rae El Moussa: 15 Surprising Facts Beyond the Screens!”