मोरक्को में भूकंप से तबाही पर पीएम मोदी ने जताया दुख कहा भारत हर संभव मदत को तयार है

morocco earthquake

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरक्को में भूकंप से हुई तबाही पर दुख जताते हुए हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे लिखा, “जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति संवेदनाएं। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हुए कहा, भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।”

भूकंप कि तीव्रता :

मोरक्को के मराकेश के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में शुक्रवार (8 सितंबर) देर रात तेज झटकों से धरती हिल गई। भूकंप की तीव्रता 6.8 थी, जिससे भारी नुकसान हुआ है. समाचार एजेंसी एपी ने बताया है कि अब तक 296 लोगों की मौत हो चुकी है. मोरक्को के आंतरिक मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे की ओर से बताया गया कि भूकंप के झटके रात करीब 11:11 बजे महसूस किए गए. इस भूकंप का केंद्र मराकेश से 71 किलोमीटर दूर 18.5 किलोमीटर की गहराई पर था.

खंडहर हो चुके सभी घर :

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि पुराने शहर मराकेश में कुछ घर ढह गए हैं और लोग हाथ से मलबा हटाने का काम कर रहे हैं. राहत और बचाव के लिए भारी मशीनों के आने का इंतजार किया जा रहा है.

मराकेश के अस्पतालों में लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है. भूकंप का असर तटीय शहरों रबात, कैसाब्लांका और एस्सौइरा में भी महसूस किया गया। भूकंप के बाद बिजली कटौती के कारण मराकेश में इंटरनेट भी प्रभावित हुआ है.

इससे पहिले 2004 में बड़ा भूकंप आया था :

2004 में उत्तरपूर्वी मोरक्को के अल होसेइमा में आए भूकंप में कम से कम 628 लोग मारे गए और 926 घायल हो गए। इससे पहले 1980 में मोरक्को के पड़ोसी अल्जीरिया में 7.3 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया था. इसमें 2500 लोग मारे गए और करीब 3 लाख लोग बेघर हो गए.

PM Modi is Afried Of Invisible Voters INDIA will create crores of lakhpatis जिल्हा सत्र न्यायालयात 4थी पास उमेदवारांना नोकरीची संधी. 10 वी पास वर भारतीय डाक विभागामध्ये भरती । India Post Bharti 2024 IGI Aviation Bharti 2024 : 12 वी पास वर IGI विमानचालन सेवा मध्ये मोठी भरती!