विश्व फिजियोथेरेपी दिवस 2023 : तिथि और महत्व

Word Physiotheraphy Day

हर साल 8 सितंबर को मनाया जाने वाला विश्व फिजियोथेरेपी दिवस स्वास्थ्य देखभाल में फिजियोथेरेपी की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानने में अत्यधिक महत्व रखता है । यह वैश्विक उत्सव न केवल फिजियोथेरेपिस्टों के योगदान का जश्न मनाता है, बल्कि दुनिया भर में अनगिनत व्यक्तियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने में फिजियोथेरेपी के लाभों के बारे में जागरूकता को भी बढ़ावा देता है । इस विशेष अवसर पर, आइए फिजियोथेरेपी की दुनिया में गहराई से उतरें- इसमें क्या शामिल है, इसके असंख्य लाभ हैं और क्या इसकी कोई सीमाएँ हैं ।

विश्व फिजियोथेरेपी दिवस क्या हे ?

सर एचएन SN Reliance Foundation Hospital रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल, मुंबई के खेल और व्यायाम चिकित्सा सलाहकार, क्रिस्टोफर पेड्रा के अनुसार, फिजियोथेरेपी, जिसे भौतिक चिकित्सा के रूप में भी जाना जाता है, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशा है जो शारीरिक कार्य, गतिशीलता और कल्याण को अनुकूलित करने पर केंद्रित है । यह व्यक्तियों को चोटों से उबरने, पुरानी स्थितियों का प्रबंधन करने और आगे की शारीरिक हानि को रोकने में मदद करने के लिए मैनुअल थेरेपी, व्यायाम, शिक्षा और अन्य तकनीकों के संयोजन का उपयोग करके उपचार के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाता है ।

Word Physiotheraphy Day

फिजियोथेरेपी का महत्व कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को संबोधित करने की क्षमता में निहित है । पेड्रा ने कहा,” यह चोटों या सर्जरी से उबरने वाले मरीजों के पुनर्वास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, दर्द से राहत के लिए गैर- आक्रामक तरीके प्रदान करता है, लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करता है और गठिया, मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों वाले मरीजों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है ।”.

कोई यह सोचेगा कि फिजियोथेरेपी केवल बीमारियों के उत्पन्न होने के बाद ही उन्हें प्रबंधित करने में मदद करती है, हालाँकि, यह सच नहीं है । “ निवारक देखभाल के लिए फिजियोथेरेपी आवश्यक है क्योंकि फिजियोथेरेपिस्ट व्यक्तियों को चोटों को रोकने और व्यायाम और शिक्षा के माध्यम से स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने में मदद करते हैं । इसके अतिरिक्त, एथलीट और व्यक्ति अपनी ताकत और लचीलेपन को अनुकूलित करने के लिए फिजियोथेरेपी द्वारा अपने शारीरिक प्रदर्शन में सुधार करना चाहते हैं, ” उन्होंने कहा ।







PM Modi is Afried Of Invisible Voters INDIA will create crores of lakhpatis जिल्हा सत्र न्यायालयात 4थी पास उमेदवारांना नोकरीची संधी. 10 वी पास वर भारतीय डाक विभागामध्ये भरती । India Post Bharti 2024 IGI Aviation Bharti 2024 : 12 वी पास वर IGI विमानचालन सेवा मध्ये मोठी भरती!